सुदर्शन

हनीमून खत्म, तलाक शुरू (हास्य-व्यंग्य)

Posted by K M Mishra on March 22, 2009

     -बड़ा आया है तलाक देने वाला । अम्मां का दूध पिया है तो बाहर निकल, जमीन में गाड़ न दिया तो मेरा नाम भी फिजा मुहम्मद नहीं ।                       

                                                                

                        

साधो, आने वाला आम चुनाव एक नजरिये से बेहद दिलचस्प है । इस चुनाव के नतीजे में कोई मजबूत सरकार बने ने बने लेकिन मनोरंजन का मसाला चटख रहेगा । हमारे लीडरान वोटरों का दिल बहलाते रहेंगे । दिल बहलाने के लिए पोस्टर, लेक्चर, नाच-गाने की जरूरत नहीं है । सियासी लीडरान का डांस देखकर तबीयत बाग-बाग हो जाती है ।

 

हरियाणा के उपमुख्यमंत्री, भजन लाल के वली अहद लख्ते ज़िगर जनाब चन्द्रमोहन ने अपनी ब्याहता को छोड़कर माशूका अनुराधा बाली के साथ इश्क का चक्कर चलाया । यह चक्कर किसी भी इंसान को घनचक्कर बना देता है । चन्द्रमोहन अनुराधा बाली के साथ गुमशुदा हुए तो उनकी तलाश में हरियाणा सरकार के पसीने छूट गये । वे महीनों बाद प्रकट हुए तो उनका बदला रूप देखकर पब्लिक दंग रह गई । वे चन्द्रमोहन से चांद मुहम्मद हो गये थे । अनुराधा बाली फिजा मोहम्मद की शक्ल में सारी फिजा को महकाने लगीं ।

 

चांद मोहम्मद को मुख्यमंत्री हुडा ने मंत्रिमण्डल से चलता किया । अनुराधा बाली उर्फ फिजा भी अपने ओहदे से हाथ धो बैठीं । दोनों का हनीमून चलता रहा । बूढे भजनलाल घायल पंछी की तरह तड़पते रहे, फिर पता चला कि चांद मोहम्मद ने अपनी फिजा को तीन बार तलाक कह कर इस फसानये इश्क का दी एण्ड कर दिया ।

 

आम चुनाव से पहले सियासी कबूतरखाने की गुटर गूं में चांद और फिजा जैसा माहौल नजर आता है । बिहार में यूपीए गठबंधन के घटक दलों ने कांग्रेस के साथ वही सलूक किया जो गये जमाने में बड़े जमींदार लोग अपनी परजा के साथ करते थे । कांग्रेस खुद को राजा समझती है । राजा को पता नहीं चला और मुसहर ने जंगल का बंटवारा कर लिया । कांग्रेस को कुल तीन सीट और लालू यादव, रामविलास पासवान को बाकी सीटें, कांग्रेस के दिग्गजों का खून खौल उठा । वक्त जो न कराये सो थोड़ा । दबी बिल्ली चूहे से कान कटाती है । चूहे कान काट रहे हैं, लेकिन बिल्ली खामोश बैठी है । वह दर्द से म्याऊं-म्याऊ भी नहीं कर सकती । अब कांग्रेस हाई कमान लालू, पासवान को लाख धमकायें कि वह बीस सीट पर अपने उम्मीदवार खड़े करेगीं, लेकिन लाचार कांग्रेस जमीनी हकीकत से वाकिफ हैं । वह जानती है कि बिहार में लालू, पासवान के आगे उसकी चमकाइयाँ, धमकाइयाँ का कोई असर होने वाला नहीं है । जमानत जब्त कराने के लिए कांग्रेस मन चाही सीटों पर उम्मीदवार खड़ा कर सकती है । लेकिन बिहार में अगर चलेगी तो वह लालू की रेल ही होगी ।

 

भुन्नाई कांग्रेस ने झारखंड में फौरन पलटवार किया । उसने जे.एम.एम. के साथ सीटों का बंटवारा कर सिर्फ दो सीट लालू की ओर उछाल दी । लालू भन्ना गये हैं । कांग्रेस ने उन्हीं के सिक्के में उनको भुगतान कर दिया । महाराष्ट्र में कांग्रेस और एन. सी. पी. के बीच सीट बंटवारे को लेकर रस्सा कसी चल रही है । कंाग्रेस ने धमकी दी है कि वह अपने बलबूते महाराष्ट्र की सभी सीटों पर चुनाव लड़ सकती है । लेकिन मराठा छत्रप शरद पवार कांग्रेस की जमीनी हकीकत से वाकिफ हैं । वे कांग्रेस की ही पैदाईश हैं । बड़ेरी तले का भूत सात पुश्तों का हाल जानता है । शरद पवार प्रधानमंत्री पद के स्वघोषित दावेदार हैं । उन्होंने कांग्रेस का यह फार्मूला खारिज कर दिया कि चुनाव के बाद प्रधानमंत्री की कुर्सी का फैसला होगा । ऐसा माहौल देख कर हमें पुराना फिल्मी गीत याद आ रहा है – हमीं से मुहब्बत, हमीं से लड़ाई, अरे मार डाला दुहाई, दुहाई ।

 

फिलहाल चुनाव के मैदान में हनीमून का परीयड खत्म हो गया । अब तीन तलाक का मौसम चल रहा है । आगाज़ ऐसा है तब अंजाम खुदा जाने ।

                                                                  – नरेश मिश्र

2 Responses to “हनीमून खत्म, तलाक शुरू (हास्य-व्यंग्य)”

  1. Rashi Singh said

    Inke honeymoon aur Talaq ke chalte desh ka Satyanash ho kar rahega.
    Is behatareen Vyangya ke liye Shukriya Naresh G.

  2. कैसे भी हो गोटी फिट
    बस हो जये कुर्सी हिट।
    बस इसी तर्ज पर आज की राजनीती है।आपने सटीक लिखा है।
    tutumaimai.blogspot.com
    shricharak.blogspot.com पर आपका स्वागत है

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

 
%d bloggers like this: